Virat Kohli Biography 2019 hindi | विराट कोहली की जीवनी हिंदी

विराट कोहली
भारत मे Cricket का नाम सुनते ही लोगो ले मन मे कुछ तस्वीरें बन जाती है। जिनमे से एक विराट कोहली की भी होती है । यानी की लोग क्रिकेट से कुछ भी भूल सकते है लेकिन विराट कोहली को नही। ऐसा हो भी क्यो न, विराट में अपने विशेष अंदाज से क्रिकेट को खेलते हुए लोगो के दिलो में जगह बनाई है। रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़ते हुए विराट आज भी आगे बढ़ रहे है।
क्रिकेट से लोगो के मध्य अपनी अलग पहचान बनाने वाले विराट कोहली का बचपन कैसे बिता और कैसे इस मुकाम तक पहुंचे यह सब बहुत कम ही लोगो को पता है। आज हम बात कर रहे है इस महान खिलाड़ी की शुरू से लेकर अब तक के सफर की।
विराट कोहली का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली था। प्रेम कोहली पेशे से वकील थे। माँ सरोज कोहली एक ग्रहणी है। विराट से बड़ा एक भाई और एक बड़ी बहन है। विराट कोहली ने अपनी प्राथमिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद की पढ़ाई Saviour Convent Senior Secondary School से की। विराट ने 12th उत्तीर्ण करने के बाद पढ़ाई छोड़कर पूरा ध्यान अपनी प्रतिभा को निखारने में लगा दिया। विराट 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलने लगे थे और अक्सर अपने पिता से क्रिकेट खेलने के लिए जिद किया करते थे। विराट कोहली को गलियों में खेलता देख इनके पड़ोसियों ने इनके पिता से विराट को क्रिकेट सिखाने के लिए कहा।
पिता ने भी विराट को Delhi Cricket Academy में जॉइन करा दिया। क्रिकेट में अपना करियर बनाना भारत मे बहुत ही मुश्किल है। पिता ने उनके सपने को पूरा करने का पहला कदम उठाया। कोच राजकुमार शर्मा ने विराट को प्रशिक्षण दिया। विराट प्रशिक्षण करते हुए दक्ष होते रहे। विराट को अक्टूबर 2002 में दिल्ली के अंडर 15 टीम में शामिल किया गया। 2002-03 की Polly Umrigar Trophy में विराट कोहली ने पहली बार पेशेवर क्रिकेट खेला था।  2004 में विराट को दिल्ली की Under 17 टीम में सदस्यता मिल गई। तब Vijay Merchant Trophy के 4 मैचों में विराट कोहली ने 450 के लगभग रन बनाए थे। विराट का करियर अपनी ऊँचाइयाँ छूने ही लगा था तभी 18 दिसम्बर 2006 में विराट के पिता प्रेम कोहली का दिमागी बीमारी की वजह से निधन हो गया। विराट की जिंदगी रुकने सी लगी थी। कई बार विराट ने अपने इंटरव्यू में बताया था यह समय उनके और परिवार के लिए बेहद ही कठिन थे। लेकिन विराट ने अपनी लगन और दृण इच्छाशक्ति से नाकि अपने पिता का सपना पूरा किया बल्कि दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजो में से एक बनकर दिखाया। बीते पलो को याद करते हुए विराट की आंखे आज भी नम हो जाती है। विराट बताते है कि मैं और मेरे पिता साथ मे खेला करते थे। उनकी कमी मुझे हमेशा महसूस होती है। इतना सब होने के बाद विराट को उनके जबरदस्त खेल के लिए जुलाई 2006 में भारत की Under 19 Cricket Team में शामिल किया गया। Under 19 Cricket खेलते हुए विराट ने पहली बार इंग्लैंड के दौरा किया। उन 3 मैचों में विराट ने 105 रन बनाए। 2008 में विराट की नेतृत्व  क्षमता देखते हुए विराट को Under 19 Cricket Team का कप्तान बनाया गया। 2008 के Under 19 World Cup में विराट ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने टीम को World Cup दिलाने में कामयाब हुए।
विराट को पहली बार 2009 में श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में चुन लिया गया। जब भारत के दोनों ओपनर (सहवाग और सचिन) चोटिल होने के कारण मैदान से बाहर थे तब विराट को एकदिवसीय में पदार्पण करने का मौका मिला। उस सीरीज में विराट ने अपना पहला अर्धशतक लगाया। भारत यह सीरीज जीत गया था। तभी से विराट कोहली के जीवन का एक नया अध्याय शुरू हो गया और विराट ने फिर पीछे मुड़कर नही देखा।
आज विराट के 77 टेस्ट मैचों में 53.76 की औसत से 6613 रन बनाए। इतने रन बंनाने में विराट ने टेस्ट में 25 शतक लगाए। विराट ने 227 वनडे में 59.58 की औसत से 41 शतकों के साथ 10843 रन बनाएं। विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 66 शतक लगा चुके है। वे अब सबसे ज्यादा शतक के मामले में रिकी पोंटिंग और सचिन तेंदुलकर से पीछे है।
विराट के प्रसंशको की बात करे तो भारत के साथ साथ पूरे विश्व मे उनके प्रसंशक मौजूद है। विराट को ट्वीटर पर लगभग 30 मिलियन फॉलोवर्स, इंस्टाग्राम पर लगभग 33 मिलियन फॉलोवर्स और फेसबुक पर 37 मिलियन लोग फॉलो करते है। इस प्रकार विराट के पूरे विश्व मे कुल 100 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर है।
वर्ष 2018 में ग्रेड A में होने के कारण बीसीसीआई (The Board of Cricket in India) से सलाना प्रतिबन्ध 7 करोड़ रुपये का हुआ था। इसमे 1 टेस्ट में 15 लाख, 1 वनडे का 6 लाख, 1 T20 का 3 लाख रुपये मिलता है। आईपीएल के 11वें संस्करण में विराट को 17 करोड़ रुपये के अनुबंध पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में खेल रहे है। इसी साल इनकी कुल सम्पति लगभग 400 करोड़ रुपये थी। विराट कोहली पूमा, कोलगेट, ऑडी, जिओनी जैसी कई बड़ी कम्पनी के ब्रांड एंबेसडर है।

विराट अब बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी कर चुके है और क्रिकेट के साथ वैवाहिक जीवन का आनन्द ले रहे है।

Virat Kohli Biography 2019 hindi | विराट कोहली की जीवनी हिंदी Virat Kohli Biography 2019 hindi | विराट कोहली की जीवनी हिंदी Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 10:29 Rating: 5

2 comments:

  1. https://ipl2019ab.blogspot.com
    .
    Https://abmemes.blogspot.com

    Check it out

    ReplyDelete
  2. https://importanceofeducation.online

    ReplyDelete

Powered by Blogger.