The strength and weakness of RCB and CSK | RCB और CSK की ताकत और कमजोरी

The strength and weakness of RCB and CSK | RCB और CSK की ताकत और कमजोरी

आईपीएल 2019 के पहले मुकाबले मे टक्कर देखने को मिलेगी RCB (Royal Challengers Banglore) और CSK (Chennai Super Kings) के बीच। एक तरफ होंगे कैप्टन कूल और दूसरी तरफ होंगे किंग कोहली। वैसे तो दोनों ही टीम अपने अलग अलग अंदाज के लिए जानी जाती है। हम बात कर रहे दोनो टीमो की कमजोरी और दोनों टीमो की ताकत क्या क्या है।

RCB और CSK की ताकत और कमजोरी


चेन्नई सुपर किंग्स-

CSK में एक से बढ़कर एक नाम जुड़ चुके है। सबसे बड़ा नाम उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है। टीम की कमजोरी और ताकत ये रही...
कमजोरी- वैसे तो हर टीम ने अपने अपने पसंदीदा क्रिकेटर को खरीद लिया है फिर भी सबमें कुछ न कुछ तो कमजोरी होती है। CSK की एक ही कमजोरी है जो शायद वही उनकी ताकत भी है। चेन्नई में अधिकतर खिलाड़ी उम्रदराज है और बहुत से खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर भी हो चुके हैं, सब बुड्ढे शेर है।

ताकत- चेन्नई की सबसे बड़ी ताकत स्वयं उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। उनका दिशा निर्देश बहुत हद तक कार्य पर प्रभाव डालता है। उनकी ही कप्तानी में CSK ने 9 बार फाइनल खेला है और तीन बार चैंपियन बनी है। विकेट के पीछे खड़े होकर धोनी गेंदबाजो का इस्तेमाल करना बहुत अच्छी तरह से जानते है।
उनके फ्रेंचाइजी भी अपने खिलाड़ियो के साथ एकदम घुल मिल जाते है, और खिलाड़ी एकदम परिवार जैसा अनुभव करते है। ऐसा होने पर खिलाड़ी के ऊपर मानसिक तनाव बहुत कम हो जाता है और वो मैदान पर जाता है और बिंदास खेलता है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर-

तीन बार आईपीएल फाइनल में पहुंचने वाली चर्चित टीम RCB का हर बार का सपना होता है, आईपीएल की ट्रॉफी उठाना। लेकिन हर बार ये सपना सिर्फ सपना बनकर रह जाता है। 
कमजोरी- टीम की सबसे बड़ी कमजोरी यही है कि टीम को अच्छा गेंदबाजी आक्रमण नही मिल पाता है। अगर बल्लेबाजो ने कम रन बनाए हैं तो दूसरी टीम को लक्ष्य से पहले रोक पाना गेंदबाजो के लिए मुश्किल हो जाता है। टीम शुरुआती बल्लेबाजी पर टिकी रहती है ,कभी कभी शुरुआती 3 बल्लेबाजो के आउट होने के बाद टीम ताश के पत्तो की तरह ढेर हो जाती है।


ताकत- RCB की सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी आक्रमण है। कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शिमरॉन हेटमायर इस बार बल्लेबाजी आक्रमण मजबूत करेंगे। किसी भी टीम की गेंदबाजी को ध्वस्त करना इनके लिए बहुत आसान है। एबी डिविलियर्स का रौद्र रूप किसी भी गेंदबाज के लिए खतरनाक हो सकता है। यजुवेंद्र चहल, उमेश यादव गेंदबाजी को मजबूती प्रदान करने में सक्षम होंगे।

कौन सी टीम पहला मैच जीतेगी?? कमेंट करें।
The strength and weakness of RCB and CSK | RCB और CSK की ताकत और कमजोरी The strength and weakness of RCB and CSK | RCB और CSK की ताकत और कमजोरी Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 11:02 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.