क्रिकेट वर्ल्ड कप - सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत, जानिए भारत किस नम्बर पर | Cricket World Cup - Highest winning percentage, at what number of India

क्रिकेट वर्ल्ड कप - सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत, जानिए भारत किस नम्बर पर | Cricket World Cup -  Highest winning percentage, at what number of India


वर्ष 1975 में आरम्भ हुए एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में बहुत सारे मैच खेले गए हैं।
जिनमें से तीन क्रिकेट वर्ल्ड कप वर्ष1975, वर्ष1979, वर्ष1983  60-60 ओवरों के हुए।
वर्ल्ड कप में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली 4 टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करती है। क्वार्टर फाइनल कुछ इस तरह का होता है कि ऊपरी दो टीमों के बीच हुए मैच का विजेता फाइनल में जगह बना लेता है। निचले दो टीमों के बीच हुए मैच के विजेता टीम का मैच ऊपर टीम के हारे हुए प्रतिद्वंदी से होता है। अंत मे जीतने वाली टीम फाइनल में जगह बना पाती है। फाइनल में जीतने वाली टीम विश्व कप ट्रॉफी की हकदार होती है।
क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा आवश्यक होता है कि सभी टीम के खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे। खिलाड़ियों का योगदान टीम के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। खिलाड़ियों का श्रेष्ठ योगदान ही टीम को जीत दिलाता है। यही कारण है खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन से टीम का जीत प्रतिशत बढ़ता जाता है। अच्छे प्रदर्शन की बदौलत कभी-कभी ऐसा होता है कि टीम लगातार कई मैच जीतते हुए चली जाती है । आज हम बात कर रहे हैं उन टॉप 5 क्रिकेट टीमों की जिनका वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है।

5. वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम ने क्लाइव लॉयड की अगुवाई में शुरुआती 2 वर्ल्ड कप (1975, 1989 ई०) की ट्रॉफी अपने देश के नाम की है। वेस्टइंडीज की टीम ICC के क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत के मामले में पांचवें नंबर पर है।
वेस्टइंडीज की टीम ने वर्ल्ड कप में 71 मैच खेले हैं जिसमें उसने 41 में जीत हासिल की है। वेस्टइंडीज की टीम का जीत प्रतिशत 58.57% है।

4. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम एक बार भी क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्राफी पर कब्जा नहीं कर पाई है। उसने क्रिकेट वर्ल्ड कप में 79 मैच खेले हैं जिसमें उसे 48 में जीत मिली है। न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर है। 1996 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लांस क्लुसिनेर को वर्ल्डकप में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया था। न्यूजीलैंड का जीत प्रतिशत वर्ल्ड कप में 61.53% है।

3. भारत 

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी को दो बार अपने देश के नाम किया है। पहली बार सन् 1983 में कपिल देव की अगुवाई में उसने क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को जीता था। दूसरी बात सन 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में 75 मैच खेले हैं जिनमें से 46 में जीत हासिल हुई है। क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत के हिसाब से भारतीय टीम तीसरे नंबर पर है। उसका जीत प्रतिशत 63.83% है।

2. दक्षिण अफ्रीका   

क्रिकेट की दुनिया में एक से बढ़कर एक क्रिकेटर देने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप की इस प्रतियोगिता में सबसे दुर्भाग्यशाली टीमों में से गिना जाता है। जीत प्रतिशत के हिसाब से वह दूसरे स्थान पर है फिर भी एक बार भी क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को हाथ नहीं लगा पाई है। दक्षिण अफ्रीका टीम ने वर्ल्ड कप में 55 मैच खेले हैं जिनमें से सिर्फ उसे 18 में मात मिली है और टीम ने 35 मैचों में जीत हासिल की है। दक्षिण अफ्रीकी टीम का क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत वर्ल्ड कप में 65.45% है।

1. ऑस्ट्रेलिया

पांच बार की क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैंच जीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने सन 1987 में पहला वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद सन 2000, सन 2003 और सन 2007 में लगातार तीन बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। पिछले 2015 के वर्ल्ड कप पर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल जीतकर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर सबसे ज्यादा पांचवीं बार कब्जा किया था। ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप में 84 मैच खेले हैं जिनमें से 62 में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया टीम का जीत प्रतिशत 75.30% है।


मुझे आशा हैं कि आप सभी को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करने में जरा सी भी हिचकिचाहट मत करे। धन्यवाद...
क्रिकेट वर्ल्ड कप - सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत, जानिए भारत किस नम्बर पर | Cricket World Cup - Highest winning percentage, at what number of India क्रिकेट वर्ल्ड कप - सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत, जानिए भारत किस नम्बर पर | Cricket World Cup -  Highest winning percentage, at what number of India Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 07:06 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.