टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े अटूट रिकॉर्ड| This record of Test cricket which is almost impossible to break

टेस्ट क्रिकेट के इन रिकॉर्ड को तोड़ पाना लगभग असंभव | This record of Test cricket which is almost impossible to break

वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में हर रोज नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हो जाते हैं उनको तोड़ पाना लगभग असंभव हो जाता है। आज हम बात कर रहे है टेस्ट क्रिकेट के ऐसे रिकॉर्ड की जिनको तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल है  ।

एक मैच में सबसे कम इकॉनमी | Best Economy in a Test Match

इकॉनमी का मतलब होता है कि अगर 6 गेंदों में 6 रन बने तो इकॉनमी 6 की हुई अगर 1 रन बना तो इकॉनमी 1 की होगी।

टेस्ट क्रिकेट की सबसे बेस्ट इकॉनमी की बात की जाए तो 1964 में हुए भारत और इंग्लैंड के मध्य हुए टेस्ट मैच में भारत की ओर से रमेशचन्द्र गंगाराम नाडकर्णी ने 32 ओवर डाले जिसमे 27 ओवर मेडन फेंके और इनकी गेंदों पर सिर्फ 5 रन ही बन पाए। आज तक यह क्रिकेट जगत की बेस्ट इकॉनमी (0.15) है।

रमेशचन्द्र गंगाराम नाडकर्णी

एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट |Most wicket in a Match


इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जिम लेकर ने 1956 में ऐसी धारदार बॉलिंग की थी कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिये। जिम लेकर (Jim Lekar) ने टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में 19 विकेट लेकर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कीर्तिमान स्थापित कर दिया । टेस्ट क्रिकेट के इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी गेंदबाज नही तोड़ पाया है।
जिम लेकर


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट | Most wicket in Test Carrier

दुनिया के महानतम गेंदबाजो में से एक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट है। जो कि आज के हिसाब से बहुत ही ज्यादा है। इस कलाई के स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से पूरी दुनिया मे जादू चला दिया। इस रिकॉर्ड को भी तोड़ पाना बहुत मुश्किल है ।
मुथैया मुरलीधरन

एक टेस्ट पारी में सबसे बड़ी पार्टनरशिप | Highest Partnership in a Test inninh
एक टेस्ट मैच में सबसे बड़ी पार्टनरशिप श्रीलंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा के बीच हुई। 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलम्बो में हुए इस टेस्ट मैच में दोनो ने पार्टनरशिप करके 624 रन बनाए। इस टेस्ट मैच में कुमार संगकारा ने 287 और महेला जयवर्धने ने 374 रन की पारी खेली थी।
संगकारा, जयवर्धने

एक टेस्ट की सबसे बड़ी पारी | Biggest Inning of a Test Match

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के पास है। इस टेस्ट मैच में श्रीलंका ने भारत खिलाफ कोलंबो में 6 विकेट खोकर 952 रन बनाए थे। इस टेस्ट मैच में श्रीलंका की ओर से सनत जयसूर्या ने 340 रोशन महानामा ने 225 और अरविंद डिसिल्वा ने 126 रन बनाए थे। यह मैच ड्रा रहा था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह सबसे बड़ा स्कोर है।

एक बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सबसे ज्यादा रन | Most runs in a Inning by a Batsman

किसी एक बल्लेबाज द्वारा टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास है। 10 अप्रैल 2004 को लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 400 रन नाबाद बनाये थे जोकि अब तक का किसी भी बल्लेबाज का सबसे अधिकतम स्कोर है।
ब्रायन लारा

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन | Most run in A Test Match

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के पास है लेकिन एक टेस्ट मैच की दोनों पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड इंग्लैंड के बल्लेबाज ग्राहम गूच के पास है इन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी में 333 रन और दूसरी पारी में 123 रन बनाए थे। इस प्रकार गूच ने एक टेस्ट मैच में 456 रन बनाये  थे। जोकि एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन है।
ग्राहम गूच

200 टेस्ट मैच खेलना | Played 200 Test Match

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने मात्र 16 वर्ष से ही क्रिकेट खेलना प्रारंभ कर दिया था उन्होंने अपने क्रिकेट काल (1989-2013) में रिकार्डो की झड़ी लगा दी। सचिन ने सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं इस दौरान सचिन ने सबसे ज्यादा 51 टेस्ट शतक और 68 अर्धशतक भी लगाए और सबसे ज्यादा 15,921 रन  बनाये। सचिन ने सबसे ज्यादा 2058 चौके भी लगाए है।
सचिन तेंदुलकर

सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करना | Most ball Faces

वैसे तो टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड भारत के ही राहुल द्रविड़ के नाम है। इन्होंने अपने जीवन काल मे टेस्ट क्रिकेट में 31,258 गेंदों का सामना किया है। जिस प्रकार सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना बहुत ही मुश्किल है उसी प्रकार इतनी गेंदों का रिकॉर्ड तोड़ना उससे भी कहीं ज्यादा मुश्किल है।
राहुल द्रविण
आपको क्या लगता है कि इनमे से कौनसा रिकॉर्ड ऐसा है जो कभी नही टूटेगा, और रिकॉर्ड टूट सकता है।
Pls... Comment
टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े अटूट रिकॉर्ड| This record of Test cricket which is almost impossible to break टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े अटूट रिकॉर्ड| This record of Test cricket which is almost impossible to break Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 05:19 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.