अफगानिस्तान ने बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड | Record made by Afganistan

अफगानिस्तान ने बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड | Record made by Afganistan


अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले जा रहे तीन T20 मैचों की सीरीज में दूसरे T20 मैच में अफगानिस्तान के हज़रातुल्लाह जाज़ई (hazratullah Zazai) ने ऐसी खतरनाक बैटिंग की की रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनते चले गए।
राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, देहरादून में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ओपनिंग करने आए उस्मान गनी और  हज़रातुल्लाह जाज़ई ने ताबड़तोड़ बैटिंग की और सभी  गेंदबाजो की जमकर क्लास ली ।
इस मैच का पहला विकेट उस्मान गनी (Usman Gani) के रूप में 236 रन के स्कोर पर गिरा। यह T20 प्रारूप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी (पार्टनरशिप) है।
उस्मान गनी ने 48 गेंदों में 73 रन की पारी खेली इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के भी लगाए। मैच का मुख्य आकर्षण रहे 20 साल के हज़रातुल्लाह जाज़ई ने 62 गेंदों में 162 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 11 चौकों और 16 गगनचुंबी छक्के लगाएं। इस तरह किसी एक बल्लेबाज द्वारा एक T20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब हज़रातुल्लाह जाज़ई  के नाम पर हो गया है। T20 में यह दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। T20 में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के नाम पर है जिन्होंने एक T20 में 14 छक्कों की मदद से 167 रन की पारी खेली थी।
अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 278 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अब तक का T20 में सबसे बड़ा स्कोर है। इस T20 मैच में अफगानिस्तान की ओर से टोटल 22 छक्के लगे। अफगानिस्तान के नाम अब किसी एक टीम द्वारा एक T20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हो गया है। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 194 रन ही बना सकी। आयरलैंड के कप्तान स्टर्लिंग (स्टर्लिंग) ने 50 गेंदों में सबसे ज्यादा 91 रन का योगदान दिया।
दोनों टीमों ने कुल मिलाकर 474 रन बनाए जो एक T20 में दोनों टीमों द्वारा बनाये गये सबसे ज्यादा रन है।
अफगानिस्तान ने बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड | Record made by Afganistan अफगानिस्तान ने बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड | Record made by Afganistan Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 21:26 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.