क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीमें | Cricket World Cup winning teams

क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीमें | Cricket World Cup winning teams

सन 1971 को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों का आरंभ हुआ। उसके 4 वर्ष बाद International Cricket Council (ICC) द्वारा एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे 8 टीमो ने हिस्सा लिया। वे टीम थी- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, पूर्वी अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया। प्रतियोगिता का नाम था, क्रिकेट वर्ल्ड कप, जो वनडे प्रारूप में खेली गयी।
उस समय वनडे क्रिकेट मैच 60-60 ओवरों में होते थे। 1985 में यह मैच 50 ओवरों के होने लगे। यह प्रतियोगिता प्रत्येक 4 वर्ष बाद होती हैं। आज हम बता रहे है कि कौन सी टीम ने कौन-से क्रिकेट वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमाया है।

क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की सूची

  1. पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप वर्ष 1975 को इंग्लैड की मेजबानी में खेला गया । इस वनडे वर्ल्ड कप को जीता था वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने, उस समय वेस्टइंडीज के कप्तान थे क्लाइव लॉयड(Clive Lloyd)। इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में खेले गए फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर पहले क्रिकेट वर्ल्ड कप पर कब्जा किया।
  2. दूसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप वर्ष 1979 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला ही गया। इस बार भी क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर क्लाइव लायड  की अगुवाई में वेस्टइंडीज का ही कब्जा रहा। फाइनल में वेस्टइंडीज की ओर से सर विवियन रिचर्ड्स ने शानदार शतक बनाया था वेस्टइंडीज में फाइनल में इंग्लैंड को 92 रन से मात दी थी।
  3. लगातार तीसरी बार भी वर्ष 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड ने की। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में फाइनल में भिड़ंत हुई भारत और वेस्टइंडीज के बीच। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में वेस्टइंडीज टीम 140 रन पर ढेर हो गयी और भारत ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया। इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की अगुवाई की थी कपिल देव ने।
  4. वर्ष 1987 में क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से की। कोलकाता के ईडन गार्डंस पर खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के भिड़ंत हुई। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रन से मात देकर ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा जमाया। टीम के कप्तान थे एलन बार्डर(Allan Border)।
  5.  वर्ष 1991 में पांचवें क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से की। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इस क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला गया। फाइनल में भिड़ंत पाकिस्तान और इंग्लैंड के मध्य हुई। पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 22 रन से मात देकर इस क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्राफी को उठाया। टीम के कप्तान थे इमरान खान(Imran khan)।
  6. वर्ष 1996 में छठवें क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत,पाकिस्तान और श्रीलंका ने की थी। लाहौर क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को उठाया था। टीम के कप्तान थे अर्जुन रणतुंगा(Arjun Rantunga)।
  7. सन 2000 में हुए सातवें क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड ने की थी। लंदन के लार्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में हुए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। टीम के कप्तान स्टीव वॉग(Steve Waugh) थे।
  8. वर्ष 2003 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्बे ने संयुक्त रूप से की थी। साउथ अफ्रीका के जोहानेसबर्ग में खेला गये फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रन से मात दी थी और क्रिकेट वर्ल्ड कप के टॉफी तीसरी बार कब्जा जमाया था। टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग(Ricky Ponting) थे।
  9. वर्ष 2007 में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्ट इंडीज ने की। ब्रिजटाउन, ओवल में खेले गए फाइनल के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को डीआरएस मेथड से 53 रन से हराकर चौथी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल की टॉफी जीती। इस बार भी टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग थे ।
  10. दसवें क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी सन 2011 में श्रीलंका, भारत और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दूसरी बार उठाई।  भारत ने क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में जीती थी।
  11. 2015 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने संयुक्त रूप से की। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 5 बार क्रिकेट विश्व कप की ट्रॉफी अपने देश के नाम की। इस क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क(Michael Clarke) थे।
2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप कौन जीतेगा?? आपकी क्या राय है??
धन्यवाद..
मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसन्द आयी होगी। किसी भी सुझाव के लिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीमें | Cricket World Cup winning teams क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीमें | Cricket World Cup winning teams Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 10:08 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.