वनडे क्रिकेट के बाहुबली रिकॉर्ड | Bahubali record of One Day Cricket

वनडे क्रिकेट के बाहुबली रिकॉर्ड |  Bahubali record of One Day Cricket

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच (One Day Cricket)-:
1971 को चालू हुए क्रिकेट के इस प्रारूप में इतना कुछ घटित होते हुए चला गया के रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनते चले गए और कुछ रिकॉर्ड  टूटते भी चले गए।
आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स कि जो बहुत साल पहले बने थे और आज तक अटूट है और कुछ ऐसे रिकॉर्ड जो हाल ही में बने है। क्रिकेटर द्वारा और विभिन्न देशों की टीमों द्वारा बनाए गए यह रिकॉर्ड निम्न है-

सचिन तेंदुलकर -: 

क्रिकेट के भगवान, मास्टर ब्लास्टर और भारत रत्न से सम्मानित भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में इतने रिकॉर्ड बनाए हैं कि उन्हें तोड़ना शायद ही मुमकिन हो। वनडेेेे मैच में रिकॉर्ड निम्न है-

  1. सबसे ज्यादा मैच- One Day प्रारूप में सचिन ने सबसे ज्यादा 463 मैच खेले ।
  2. सबसे ज्यादा रन- One Day मैचों में सचिन ने सबसे ज्यादा 18,426 रन बनाए है।
  3. सबसे ज्यादा शतक-  One Day मैच में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। क्रिकेट के इस प्रारूप में सचिन ने 49 शतक लगाए है। 
  4. सबसे ज्यादा अर्धशतक-  One Day में शतकों के बाद सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम पर ही है। सचिन ने One Day में 96 अर्धशतक लगाए है।
  5. सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच- सचिन के पूरे One Day क्रिकेट करियर में उनको 62 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला है जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
  6. सबसे ज्यादा चौके -  One Day में सबसे ज्यादा चौके सचिन ने लगाए है। सचिन ने सबसे ज्यादा 2016 चौके लगाये है।
  7. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा शतक- सचिन ने वर्ष 1998 में One Day में 9 शतक लगाये थे जो आज तक कोई भी बल्लेबाज एक कैलेंडर वर्ष में नही लगा सका है। 
  8. किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक- One Day में सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं और दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 या इससे अधिक शतक नहीं लगा पाया है। बल्लेबाज के तौर पर यह बहुत बड़ा रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा -: 

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा एक बहुत बड़ा नाम है। क्रिकेट इस प्रारूप में रोहित शर्मा द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड निम्न है-

  1. सबसे बड़ी पारी- रोहित शर्मा ने 13 नवम्बर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए One Day मैच में सबसे बड़ी पारी खेली है। इस पारी में उन्होंने 171 गेंदों में 264 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।
  2. एक पारी में सबसे ज्यादा चौके- 264 रन की रिकॉर्ड पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इसी One Day मैच में 33 चौके मारकर एक पारी में सबसे ज्यादा चौके मारने का रिकॉर्ड कायम किया था।
  3. चौके और छक्के द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन- One Day की सबसे बड़ी पारी खेलने के दौरान रोहित शर्मा ने 33 चौके और 9 छक्के मारे थे। सिर्फ चौके और छक्के के साथ रोहित शर्मा ने 186 रन बनाए थे।
  4. सबसे ज्यादा दोहरे शतक- रोहित शर्मा ने One Day मैच में तीन दोहरे शतक मारे हैं ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। पहला दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। उस One Day में रोहित शर्मा ने 209 रन बनाए थे। दूसरा दोहरा शतक 13 नंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में बनाया था जिसमें रोहित शर्मा ने One Day क्रिकेट की सबसे बड़ी 264 रन की पारी खेली थी। तीसरा शतक 13 दिसंबर 2017 को एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। इसमें रोहित शर्मा ने 208 रन बनाए थे।
  5. सबसे ज्यादा बार 150+ रन बनाने वाले- रोहित शर्मा ने One Day क्रिकेट में 7 बार 150+ का स्कोर किया है। सचिन और वार्नर ने 5-5 बार ऐसा किया है।

क्रिस गेल -:

दुनिया के सबसे तूफानी बल्लेबाजो में शुमार वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम भी One Day क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज है।
  1. सबसे ज्यादा छक्के- क्रिस गेल के नाम One Day में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हो गया है। उन्होंने शाहिद अफरीदी के 476 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब गेल के वनडे में 488 छक्के हो गए है।
  2. सबसे ज्यादा बार एक पारी में 10 या अधिक छक्के लगाना- क्रिस गेल ने 3 बार One Day क्रिकेट में 10 या 10 से अधिक छक्के लगाए है।
  3. किसी एक टीम के खिलाफ 100 छक्के लगाना- क्रिस गेल ने One Day क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 से अधिक छक्के लगाकर एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया।

एबी डीविलियर्स -:

क्रिकेट का पसन्द करने वाला कोई भी व्यक्ति इस नाम को नहीं भूल सकता है। दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजो में से एक एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर रह चुके है। उनके द्वारा बनाये गए रिकॉर्ड निम्न है-
  1. सबसे तेज शतक-  Mr 360° के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। इस One Day मैच में इन्होंने 31 गेंदों में अपना शतक पूरा कर दिया था और 44 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके और 16 छक्के की मदद से 149 रन कि धुंआधार पारी खेली थी।
  2. इसी पारी में एक बल्लेबाज द्वारा एक ही One Day में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी डीविलियर्स ने बनाया था।

विराट कोहली-:

अगर आप भारत में रहते हैं और एक और क्रिकेट का नाम सुनते ही आपके मन मे कोहली की तस्वीर नहीं बनती है तो आप क्रिकेट के सच्चे प्रेमी नहीं हो सकते हैं क्योंकि पूरी दुनिया में क्रिकेट के नाम पर यही नाम छाया हुआ। विराट कोहली ने वैसे तो क्रिकेट में बहुत नाम कमाया है, आज हम बात कर रहे हैं One Day में बनाए गए उनके द्वारा कुछ रिकॉर्ड की, जो निम्न है-
  1. सबसे तेज 10,000 रन- विराट कोहली ने One Day में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम कर लिया उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड हासिल किया है। सचिन ने यह रिकॉर्ड 266 मैच की 259 पारियों में बनाया था जबकि इसे बनाने के लिए विराट कोहली को महज 213 मैच की 2065 परियाँ खेलनी पड़ी।
  2. सबसे तेज 3,000 रन बतौर कप्तान- कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने वनडे में 49 इनिंग में सबसे तेज 3000 रन पूरे किये जबकि इसे पूरा करने के लिए बतौर कप्तान एबी डिविलियर्स को 60 इनिंग खेलनी पड़ी थी।
  3. लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक- लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के रन मशीन विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 शतक लगा दिए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 बार शतक लगाया था। इसके लिए सचिन को  One Day में 232 पारी जबकि विराट को 102 पारी खेलनी पड़ी।
  4. विराट कोहली ने विभिन्न देशो के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 6 बार 300 या इससे अधिक रन बनाए कोई भी बल्लेबाज 4 बार से ज्यादा 300 रन नही बना पाया है।
  5. द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 500 रन- किसी एक देश के खिलाफ द्विपक्षीय One Day सीरीज में 500 रन बनाने का कीर्तिमान विराट कोहली के नाम पर है। 
सबसे ज्यादा विकेट -: श्रीलंका के फिरकी स्पिनर मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट के बाद One Day क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा विकेट लिए। मुरलीधरन ने वनडे क्रिकेट में 519 विकेट ली है।

वनडे में 1 ओवर में 6 छक्के-:

20-20 ओवर के खेल में छह गेंदों पर छह सिक्स लगाने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम पर है लेकिन One Day मैं यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स के नाम पर है उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर -:

वनडे में एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। इस मैच में इंग्लैंड ने 481 रन बनाए थे। इस One Day में जॉनी बेयरस्टो और एलेक्स हेल्स ने शतक जमाए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम 239 रन पर सिमट गई थी। इंग्लैंड की टीम यह वनडे 242 रन से जीत गई थी। 

लगातार सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाली टीम-:

सबसे ज्यादा One Day जीतने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 21 वनडे मैच जीते हैं।

लगातार सबसे ज्यादा वनडे हारने वाली टीम-:

वैसे तो कोई भी टीम इस रिकॉर्ड को नहीं बनाना चाहेगी। फिलहाल यह रिकॉर्ड बांग्लादेश की टीम के पास है। बांग्लादेश टीम ने लगातार 27 One Day मैच हारे हैं।

क्रिकेट के सच्चे प्रेमी जरूर इसको शेयर करे और सभी क्रिकेट के चाहने वालो को ये जानकारी दे, अगर आपका कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
वनडे क्रिकेट के बाहुबली रिकॉर्ड | Bahubali record of One Day Cricket वनडे क्रिकेट के बाहुबली रिकॉर्ड |  Bahubali record of One Day Cricket Reviewed by Cricket Duniya Hindi on 08:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.